बार-बार भगाने के बावजूद छिपकलियां वापस घर में आ जाती हैं, तो ये टिप्स अपना सकते हैं।

घर से छिपकली कैसे भगाएं ?

आज से 5 साल पहले हमारा नया घर बन कर तैयार हुआ था, शुरू शुरू में सब ठीक चल रहा था। लेकिन न जाने कहाँ से पहले बाहरी दिवार पर और कुछ समय बाद घर के किचन और कमरों में छिपकलियों ने भी अपना बसेरा बना दिया।  

इनको देख कर बच्चे बहुत डरने लगे, वे अकेले कमरे में जाने से डरने लगे। किचन में खाने में छिपकली  गिरने का डर लगा रहता था। 


अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि खुद की साफ सफाई के साथ-साथ आसपास की जगह को साफ रखा जाए।  छिपकली केवल डराती नहीं है, ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।


छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला  बैक्टीरिया पाया जाता है जिसकी वजह से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। अगर खाने में छिपकली गिर जाए तो वह खाना जहरीला हो जाता है, जिसकी वजह से  व्यक्ति की हालत गंभीर हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि छिपकली को घर से दूर रखा जाए। 


बाजार में छिपकली भगाने के लिए कई कैमिकल प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिससे छिपकली मर तो जाती हैं लेकिन ये विषैले प्रोडक्ट घर में बच्चों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए इन्हे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 



छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय


मिर्च

मिर्च पाउडर और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पानी में मिलाकर घरों के कौनों, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे दें। इससे छिपकली भाग जाती है। 


अंडे के छिलके

अंडों के छिलके की गंध से भी छिपकली भाग जाती है। 


कॉफी

छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला कर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। छिपकली के छिपने वाले स्थान में रख दें। 


लहसुन

लहसुन की कलियों को दरवाजे, खिड़कियों  पर रख दें। 


नेप्थलीन बॉल्स

नेप्थलीन बॉल्स भी छिपकली भगाने में मदद कर सकते हैं। 


मोरपंख


माना जाता है कि मोर का पंख घर में रखने से भी छिपकली भाग जाती है। 


ठंडा पानी


ठंडा पानी भी छिपकली भगाने में मदद कर सकता है। जब आपको कही छिपकली दिखे तो उसपर ठंडा पानी छिड़क दें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ