Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

डेंगू के लक्षण ये हैं | स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बचाव के तरीके

ये हैं डेंगू के लक्षण। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निवारक उपाय


डेंगू एक मच्छर जनित संक्रमण है जो एडीज एजिप्टी मच्छरों द्वारा फैलता है। भारत में डेंगू एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। उच्च मानव जनसंख्या घनत्व और खराब जल निकासी प्रणाली इसके प्रजनन में योगदान करते हैं। जनसंख्या वृद्धि , शहरीकरण, स्वच्छता की कमी , जागरूकता की कमी, और अवैज्ञानिक वेक्टर नियंत्रण, घरेलू अपशिष्ट और  प्राकृतिक स्थितियों इसको और अधिक खतरनाक बना देती हैं।  बरसात के दिनों, गड्डों में जमा वर्षा का पानी , उच्च सापेक्ष आर्द्रता और गर्म तापमान जैसे कारकों के कारण (डेंगू ) मच्छरों के प्रजनन के लिए उपयुक्त स्थिति में योगदान करती है।


दूर करने के लिए सामाजिक परिवर्तन अधिक हैं।


डेंगू जागरूकता अभियानों के बावजूद डेंगू के मामले हर साल बढ़ते जा रहे हैं। इसके के उपचार और निवारक के लिए रणनीति  बनाने की और स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार के बारे में  समुदायों के ज्ञान का स्तर को बढ़ाना आवश्यक है।

डेंगू की रोकथाम के प्रति जागरूकता, सामाजिक अभियानों को बढ़ाने की मांग पर जोर देना चाहिए। ऐसे अभियानों में  ज्ञान को समृद्ध करने के लिए निम्न सामाजिक, व आर्थिक स्थिति वाले समुदायों को लक्षित करना चाहिए।


डेंगू के लक्षण इस प्रकार हैं। 


उच्च बुखार,  तेज सिरदर्द, आंख में दर्द, जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों में दर्द
पीठ के निचले भाग में दर्द, सूजी हुई ग्रंथि, पेट में दर्द, रक्तस्राव , बेचैनी, त्वचा पीली  या ठंडी , श्वसन संबंधी गड़बड़ी,संचार संबंधी गड़बड़ी, बार-बार उल्टी होना।


डेंगू के निवारण कैसे करें 


मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं, घर के आसपास पानी जमा न होने दें, पानी निकालना आसान न हो तो डाल दें तेल या पेट्रोल, पुरी बाजू के कपड़े पहने,
अपने घर और आसपास पानी जमा न होने दें,पानी की टंकी और पानी के सभी भंडारण सामानों को ढक कर रखें, सभी फूलदान, मिट्टी के बर्तनों और ठंडे पानी को सप्ताह में एक बार पूरी तरह से खाली कर देना चाहिए और फिर से सुखाकर भरना चाहिए, टूटे हुए पुराने बर्तन, बोतल, डिब्बे, पुराने टायर आदि को न फेंके, क्योंकि इनमें जमा पानी से डेंगू रोग पैदा करने वाला मच्छर पनपता है, मच्छरों के काटने से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें, ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर को जितना हो सके ढक सकें, यदि आपको तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों में दर्द, शरीर पर लालिमा आदि जैसे लक्षण हैं, तो चिकित्सा की तलाश करें।


 डेंगू (एडीज) मच्छर की प्रजनन करने की जगह ये हैं । 


मानव निर्मित पुराना सामान  जहाँ पानी जमा होता हो, पानी की टंकी, रूम कूलर, फूल दान, टूटी हुई बोतलों की बोतल, नारियल का खोल, टैंक, जाली का पानी एकत्र किया जा सकता है, पुराने टायर, डिब्बे, आदि  मच्छरों के  प्रजनन करने की आसान जगह हैं। 


Post a Comment

0 Comments

Ad Code